Essay on Bhartiya Sena in Hindi – भारतीय सैनिक पर निबंध

Essay on Bhartiya Sena in Hindi

Essay on Indian Army in Hindi

भारतीय सेना के बारे में , कुछ ऐसे अद्भुत बातें हैं जिससे हमें सेना पर गौरव होता है। तो आइए आज हम इसी विषय पर कुछ बातें जान ले।

भारतीय सेना भारत की शान है और भारतीय सेना पर भारतवासी गर्व बोध करते हैं। और गर्व क्यों ना करें, यही भारतीय सेना ही तो है, जो भारत को हमेशा दुश्मनों से बचाते आए हैं। भारतीय सैनिक ही है जो अपनी जान की परवाह ना करके, और अपने जान पर खेलकर हमारे वतन को सुरक्षित और स्वतंत्र बनाए रखते हैं। उनकी वीरता और कर्तव्य के कारण हेतु पूरा देश उन्हें सम्मान की नजर से देखता है।

वैसे तो हम सभी को उनके योगदान और उनकी उपलब्धियों के बारे में कुछ ना कुछ पता ही है। परंतु यहां हम जिन बातों का जिक्र करने जा रहे हैं उससे आपकी भारतीय सेना के प्रति जो सम्मान भाव और भी बढ़ जाएगा।

Essay on Bhartiya Sena in Hindi

Essay on Nari Shakti in Hindi | Essay on Healthy Food in Hindi | Importance of Books in Hindi

Bhartiya Sainik Essay in Hindi

भारत 1947 ब्रिटिश साम्राज्य की उपनिदेश क भूमिका मैं था। हमारी आजादी के दिन ही भारतीय सेना को भी विदेशी नियमों से मुक्ति मिली थी। तथा ब्रिटिश भारतीय सेना एवं रियासतों की सेनाओं को बी प्राप्त किया गया था। जिस कारण हमें एक मजबूत विरासत और विश्वभर में लड़ाई यो या अभियानों का अनुभव हमें होता है। सेना को सेना प्रमुख की जाती है।

सेना का परिचालन और भौगोलिक विभाजन को साथ आज्ञा ओ मैं, और एक रेजिमेंट प्रणाली के द्वारा परिचालित किया जाता है। भारतीय सेना लगभग 1200000 सक्रिय सैनिकों के साथ मिलाया जाए तो हम देख सकते हैं कि यह दुनिया का दूसरी सबसे बड़ी सेना है।

एक तरफ पाकिस्तान एवं दूसरी तरफ चीन, आतंकवाद, परमाणु, हथियार, आदि आपदाएं आती रहती है।  फिर भी देश तेजी से विकास की ओर बढ़ रहा है। हम रातों में चैन की नींद सो पाते हैं , किसलिए, उन्हीं के कारण जिन्हें हम भारतीय सेना के नाम से जानते हैं ! उन्हीं के कारण ही हमारा देश आज सुरक्षित है।

हमारे देश के बहादुर सैनिकों देश की सीमाओं पर प्रतिकूल परिस्थितियों में भी रहकर हमारे देश की सीमावर्ती इलाकों पर कड़ी निगरानी रखते हैं। भारतीय सेना एक सच्चे समर्पण और देश भक्ति की भावना के साथ एवं पूरी शिद्दत से अपना काम करती है। देश की शांति और स्थिरता बनाए रखने में भारतीय सेना का बहुत बड़ा हाथ है।

Speech on Indian Army in Hindi

भारतीय सेना हमें सिर्फ बाहरी आक्रमण से ही नहीं बचाती, बल की शांति के समय में भी हमारे लिए सामाजिक सेवाएं भी करती है। प्राकृतिक आपदाओं जैसे – उत्तराखंड की बाढ़, कश्मीर के भूकंप, लद्दाख में मूसलधार बारिश के दौरान भारतीय सेना ने जो भूमिकाएं निभाई वह प्रशंसा के योग्य है।

अगर हमें कुछ सीखना है तो भारतीय सेना की अतिरिक्त और कुछ भी प्रेरणादायक शायद और कुछ नहीं हो सकती ! हम अपने सेना से बहुत कुछ सीख सकते हैं, भारतीय सेना अनुशासन का बहुत ही बड़ा उदाहरण माना जाता है। वह हमें किसी भी प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कैसे किया जाए वहीं सिखाते हैं। भारतीय सेना देश को अपनी जान से भी ज्यादा प्यार करते हैं। उनसे हमें देश के प्रति सम्मान और प्यार की भी सीख मिलती है।

भारतीय सेना को तीन प्रमुख अंग में भाग किया गया है, और वह है – भूमि सेना, नौसेना, और वायु सेना। इन तीनों सेनाओं का सर्वोच्च कमांडर स्वयं भारत के राष्ट्रपति ही है।  जिनके हाथ में भारतीय सेना का सीधा नियंत्रण रहता है।

भारतीय सेना की इतिहास की बात की जाए तो वे अब तक चार युद्ध पाकिस्तान एवं एक चीन के साथ लड़ चुके हैं। ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन मेघदूत, और ऑपरेशन कैक्टस सेना द्वारा किए गए प्रमुख ऑपरेशन मैं शामिल है। युद्ध के अलावा शांति के लिए भी वे कई ऑपरेशन क्या है । उनमें से ” ब्रेसर्स टैक्स ” और ” व्यायाम सुरभि ” यह दोनों प्रधान है। कई सारी शांति अभियानों में भी हमारी सेना ने सक्रिय भूमिका निभाई है।

हमारे सैनिकों ने कभी भी आत्मसमर्पण नहीं किया। हमारी सेना का आदर्श वाक्य यह है कि – ” करो या मरो “। इसलिए हम भारतीय सैनिक को कर्तव्य और समर्पण के भावना से जानते हैं। वह एक सच्चे देशभक्त है, हमेशा ही अपनी मातृभूमि की सेवा में अपना जीवन देने के लिए तैयार रहते हैं। वह किसी भी समय देश के लिए किसी भी हिस्से में जैसे भी चुनौती क्यों ना हो, वे उसे स्वीकार करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

About Indian Soldiers in Hindi ( भारतीय सैनिक पर निबंध )

आप बात करते हैं उन असाधारण कार्य के बारे में, जो कार्य भारतीय सेना ने हमारे देश के लिए हर वक्त करते आए हैं

(1) सियाचिन ग्लेशियर जो कि इस दुनिया का सबसे ऊंचाई पर अवस्थित रन क्षेत्र है, जोकि समुद्र तल से 5000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां पर तापमान लगभग 50 डिग्री से नीचे चला जाता है, लेकिन इतने कठिन वातावरण में भी भारतीय सेना ने हर पल सीमा की सुरक्षा करता रहता है।

(2) 1970 से आरंभ और 1990 के आखिर में भारत में किसी को भी कानो कान खबर ना करते हुए अपने परमाणु का परीक्षण कर लिया था। और तो और अमेरिका के गुप्तचर संगठन, जिसका नाम था सीआईए, उसे इसके बारे में भनक तक नहीं लगने दी, और इस घटना को आज भी सीआईए की एक वरी हार एवं भारतीय सेना की एक बड़ी जीत माना जाता है।

(3) भारत के पास दुनिया का सबसे बड़ी स्वैच्छिक सेना है। भारतीय संविधान में यह लिखा गया है कि भारतीय सेना में ‘ अनिवार्य भर्ती ‘ होने के लिए प्रावधान बनाया गया था। लेकिन हम देख सकते हैं कि भारतीय सेना की अपने पूरे इतिहास में कभी भी ऐसा करने की आवश्यकता नहीं पड़ी , बल्कि पूरी सेना का हर एक सैनिक अपने आप ही निज इच्छा से इसमें शामिल होते हैं।

(4) भारतीय सेना में किसी भी जाति या धर्म के आधार पर किसी भी तरह के आरक्षण का प्रावधान बनाया नहीं गया है। सैनिक को उनके योग्यता और शारीरिक क्षमताओं के आधार पर ही चुना जाता है।

(5) सन 1971 भारत और पाकिस्तान के युद्ध में 93- हजार पाकिस्तानी सैनिक और अधिकारियों को आत्मसमर्पण के साथ खत्म किया गया था। या द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद इतनी बड़ी संख्या में युद्ध बंदियों को रियासत में लेकर गया था भारतीय सेना ने, यह भारतीय सेना की सबसे बड़ी जीत थी।

(6) भारतीय सेना ने दुनिया का सबसे ऊंचे सेतु का निर्माण किया है। जिसका नाम बेली ब्रिज है। दुनिया में सबसे ऊंचा से तू है। जो कि हिमालय पर्वत श्रृंखला के बीच लद्दाख घाटी पर बनाया गया है। भारतीय सेना ने इसे सन 1982 में बनाया था।

भारतीय सेना के बारे में जितना भी बताया जाए उतना ही हमारे लिए शायद कम पड़ जाए। हम भारतीय सशस्त्र बल के उन वीरों को सलाम करते हैं जिनके कारण हम और आप जीवन स्वतंत्रता तथा शांति के साथ व्यतीत कर पाते हैं।

आशा रखते हैं Essay on Bhartiya Sena in Hindi के बारे में यह छोटी सी निबंध ( Essay on Bhartiya Sena in Hindi ) पर कर आप सभी को पसंद आया होगा।

( धन्यवाद)……

About Shosti Dey

This is Shosti Dey a professional Hindi content writer and I like to write about health, fitness, social etc,

View all posts by Shosti Dey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *