Essay on Mobile Phone in Hindi

Essay on Mobile Phone in Hindi Language

इस आर्टिकल में आप पढ़ेंगे मोबाइल फोन पर निबंध। जिस का विषय है मोबाइल : यानी आज की समय पर सबसे जरूरतमंद चीज में से एक बन चुका है।

मोबाइल फोन मे पूरी दुनिया में चमत्कारी बदलाव ला दिया है। बरसों पहले तो लोग सोच भी नहीं सकते थे कि एक ऐसा आविष्कार भी होगा जिस में हम दुनिया के किसी भी कोने में किसी से भी बात कर सकेंगे।

जैसे कि हम जानते हैं, कि पहले के जमाने में लोग एक दूसरे से बात करने के लिए खुद मिलने जाते थे , या फिर पत्र लिखते थे, जिसमें बहुत ही समय लग जाता था। लेकिन मोबाइल फोन के आने के बाद मिनटों में ही दुनिया के किसी भी कोने मैं बैठे आदमी किसी से भी बातचीत कर सकते हैं।

अब हम हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन देख सकते हैं। क्योंकि अब वह दिन नहीं रहा कि हम किसी के हाथ में मोबाइल फोन देख कर चिल्ला उठते, और यह कहते थे अरे वह देखो उसके पास एक मोबाइल फोन है।

क्योंकि अब दुनिया बदल चुकी है ! और मोबाइल फोन मनुष्य की एक जरूरत बन चुकी है ! जो शरीर के एक अंग जैसे बन चुका है, एवं यह हमेशा हमारे साथ मैं जुड़ा हुआ है !

अब हम जानते हैं कि मोबाइल फोन का शुरुआत कब हुआ था ? और कैसे यह हमारे जरूरत बनते रहे ?

आज मोबाइल फोन का उपयोग पूरी दुनिया में बढ़ चुका है। ऐसे में हमें इसके विषय में पूरी जानकारियां रखना बहुत ही आवश्यक है।
मोबाइल फोन की शुरुआत सबसे पहले भारत में 90 के दशक में शुरू हुई।

उस समय के मोबाइल फोन आज के लैंड लाइन फोन की जितनी बड़ी थी ! उस समय के मोबाइल फोन में बाहर एक बड़ा सा एंटीना लगा हुआ था ! और फोन को कहीं लेकर जाते हुए जेब में रखना भी बड़ा मुश्किल होता था। फिर धीरे-धीरे पूरे विश्वभर में, मोबाइल फोन का लोग इस्तेमाल करने लगे। और धीरे-धीरे वजन मैं कम , और आकार में भी इसे छोटा बनाया गया।

उस समय के मोबाइल फोन में आप केवल वॉइस कॉल और टेक्स्ट मैसेज ही भेज सकते थे। पर आज का मोबाइल बहुत ही बदल चुका है।
आज अगर आपके पास मोबाइल फोन है, तो आप कई ऐसी चीजें कर सकती है जो आपने सोचा भी नहीं होगा।

Essay on Mobile Phone in Hindi

Essay on GST in Hindi | Essay on Bhartiya Sena in Hindi | Essay on Nari Shakti in Hindi

Essay on Mobile Phone Advantages and Disadvantages in Hindi

आज के दिन में भारत में ऐसा शायद ही कोई होगा जिसके पास मोबाइल फोन ना हो। चाहे वह सब्जी बेचने वाला हो, या चाय वाला हो, बस का कंडक्टर हो या कोई किसान हो, हर किसी व्यक्ति के पास फोन तो जरूर होता ही है। मोबाइल फोन मे सभी लोगों के जीवन में रफ्तार ला दिया है! मोबाइल फोन की कारण ही एक व्यक्ति अपने दूर के रिश्तेदारों और लोगों से कई वर्षों दूर रहने पर भी जुड़ा रहता है। एक व्यक्ति इमरजेंसी के वक्त भी इसे इस्तेमाल कर सकती है। वीडियो भी देख सकते हैं, इसमें लगे कैमरे से कोई भी फोटो ले सकते हैं, और साथ ही इंटरनेट भी चला सकते हैं। जहां पर हम दुनिया भर की जानकारी भी ले पाते है।

लेकिन मोबाइल फोन से जितने भी लाभ हैं उतने ही नुकसान भी हुए हैं। लोग इसका इस्तेमाल हर जगह करने लगे हैं। लोग ज्यादातर टाइम अपने मोबाइल चलाने में ही बिताते हैं , जिस कारण आंखों में कमजोरी होने लगती है और साथ ही बच्चों को कम उम्र में मोबाइल दिए जाने के कारण उनका मन पढ़ाई लिखाई में नहीं लगता है।

विस्तार से अगर बात करें तो कुछ इस तरीके से हम कह सकते हैं –

Advantages of Mobile Phone in Hindi

मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से बहुत सारे फायदे होते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित है –

(1) बात करने के लिए सुविधा: मोबाइल फोन के कारण हम दुनिया के अगर किसी भी कोने में हो, तो भी हम किसी से भी बात कर सकते हैं। इसको कहीं पर भी ले जाया जा सकता है।

(2) मनोरंजन का साधन: मोबाइल फोन बात करने के साथ साथ मनोरंजन का भी साधन है , इसमें हम वीडियो देख सकते हैं, गाने भी सुन सकते हैं, पूरी दुनिया के समाचार पत्र पढ़ सकते हैं और अन्य जानकारियां भी जान सकते हैं।

(3) सुरक्षा के लिए उपयोग: जैसे कि हम जानते हैं दिन-ब-दिन दुनिया की आबादी बढ़ती जा रही है। और उसके साथ ही साथ बेरोजगारी और भूखमरी भी बढ़ती जा रही है। इस कारण लोगों को गलत काम करते हुए हम देख सकते हैं। जैसे कि किसी पर हमला या उसे मारने की कोशिश करना। उसके अलावा भी बलात्कार और महिलाओं से छेड़छाड़ जैसी घटनाएं घटती नजर आती है।

इन सब से बचने के लिए आजकल स्मार्ट फोन में एक नए तरह के फीचर्स एप्लीकेशन आने लगे हैं। जिससे एक बटन दबाने से ही पुलिस को उसकी लोकेशन के साथ सूचना पहुंच जाती है। इस तरीके से भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल किए जाने लगे है।

(4) इंटरनेट चलाने का अच्छा साधन: मोबाइल फोन पर हम आसानी से कहीं और कभी भी इंटरनेट चला सकते हैं ! जिसकी सहायता से हम पूरी दुनिया की जानकारी हमारे मोबाइल में देख सकते हैं।

(5) कमाई का साधन: आजकल मोबाइल फोन, कमाई का साधन भी बन चुका है। कोई लोग इससे वीडियो एप्लीकेशन और अन्य प्रकार की गतिविधियां भी बनाकर कमाई कर रहा है। और इसके जरिए उनको अच्छी आय भी प्राप्त होती है।

(6) बैंकिंग की सुविधा: वर्तमान में तो, हमें किसी भी बैंक में जाने की जरूरत ही नहीं पड़ती है। जैसे कि हमें अगर कोई भी वस्तु खरीदनी होगी तो हम मोबाइल फोन की सहायता से ही लेन देन कर सकते हैं ! देखा जाए तो पूरा बैंक ही मोबाइल में आ गया है।

Disadvantages of Mobile Phones in Hindi

मोबाइल फोन के जितने लाभ है वर्तमान में उससे उतनी नुकसान भी होती है ! जिस पर अगर जल्द ही ध्यान नहीं दिया गया तो भविष्य में इसकी घातक परिणाम भी हमें देखने को मिल सकते हैं।

(1) मोबाइल फोन की लत पढ़ना: आजकल मोबाइल फोन के इस्तेमाल इतनी बढ़ गया है कि लोगों को इसकी लत लग गई है। और वह बार-बार बिना किसी काम से ही इसका इस्तेमाल करते रहते हैं।

जैसे कि वह हर वक्त अपना नोटिफिकेशन चेक करते रहते हैं। और तो और मोबाइल में नेटवर्क ना होने से वह गुस्सा होते हैं और चिड़चिड़ापन का शिकार भी हो जाते हैं। जब भी समय मिले तो वह तुरंत मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने लग जाते हैं ! और इन्हीं आदतों के कारण यह पता चल जाता है कि आपको मोबाइल फोन की लत पड़ गई है।

(2) सिर दर्द: मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से सिर दर्द और चिड़चिड़ापन की भी शिकायत रहने लग जाती है , जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा घातक बन जाता है।

(3) याददाश्त कमजोर होना: मोबाइल फोन ने हमारे जीवन को इतना सरल बना दिया है, कि हम सब कुछ इसी में ही सेव करके रखते हैं ! और याद करने की ज़रूरत तक नहीं होती। जिस कारण धीरे धीरे हमारी याददाश्त कमजोर हो जाती है। और समय के साथ हमें 10 अंकों का एक मोबाइल नंबर भी याद नहीं रहती।

(4) दुर्घटना: लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल इतना ज्यादा करने लगे हैं, की वाहन चलाते समय, या सड़क पर चलते समय, या फिर कोई भी काम करते समय इसका ही इस्तेमाल करते रहते हैं। जिस कारण उनका ध्यान सड़क पर से हट जाता है और एक्सीडेंट हो जाती है।

(5) कैंसर जैसी बीमारियां होना: कुछ रिसर्च के अनुसार पता चला है कि मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन के वजह से कैंसर जैसी बीमारियां भी हो सकती है। लेकिन इस बारे में भी अभी तक पुख्ता परिणाम नहीं मिला। फिर भी हमें इसे इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

इन सब के अलावा भी और भी कई सारी नुकसान होती है मोबाइल फोन के इस्तेमाल से जिससे हमें बचना चाहिए।

 मोबाइल फोन के नुकसान से बचने के कुछ उपाय 

(1) दिन भर के कार्य की सूची बनाकर काम करने से मोबाइल फोन का इस्तेमाल थोड़ा बहुत कम हो सकता है।

(2) घड़ी का इस्तेमाल करके भी मोबाइल फोन की इस्तेमाल कम किया जा सकता है।

(3) मोबाइल से फालतू की एप्लीकेशन हटा देना चाहिए।

(4) सोशल मीडिया पर कम समय बिताय।

(5) काम करते समय पूरा नोटिफिकेशन बंद रखें।

(6) अपने परिवार वालों के साथ थोड़ा बहुत समय बिताया करें।

(7) बच्चों को मोबाइल फोन इस्तेमाल करने का टाइम निश्चित करके देना।

इसी प्रकार से अगर मोबाइल फोन का सही से इस्तेमाल किया जाए तो यह किसी वरदान से कम नहीं है। लेकिन अगर इसका अत्यधिक इस्तेमाल किया जाए तो यह बीमारियों का घर बन जाएगा ! और आपको दुनिया से अलग कर देगा।

इसी बात पर हम कहना चाहते हैं कि आप सभी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करें और इससे कुछ सीखें लेकिन इसको अपना जिंदगी ना बनाएं।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा लिखा गया यह निबंध ( Essay on Mobile Phone in Hindi )आपको पसंद आया होगा ! अगर आपको Essay on Mobile Phone in Hindi लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ शेयर जरूर करें।

( धन्यवाद )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *