Essay on Summer Vacation in Hindi – ग्रीष्मकालीन अवकाश पर निबंध

ग्रीष्मकालीन अवकाश वह समय है जब गर्मियों के महीने में उच्च तापमान के कारण स्कूल व अन्य शिक्षा संस्थान बंद रहता है। बच्चों को बहुत सारा आनंद भी मिलता है, क्योंकि उन्हें डेढ़ महीने की छुट्टियां जो मिलती है।

बच्चे तैराकी, नाचना गाना आदि जैसी विभिन्न गतिविधियों में जाकर अपनी छुट्टियां बिताते हैं, जोकि समय की कमी के कारण वह अपने स्कूल के समय में नहीं कर सकते हैं।

Essay on Summer Holidays in Hindi

ग्रीष्मकालीन शिविर स्कूलों में आयोजित किया जाता है और बच्चे इन शिविरों में शामिल होकर कई चीजें सीख सकते हैं।

छात्रों को पाठ्यक्रम को छोड़ कर अन्य विषयों पर बेहतर बनाने के लिए बहुत समय मिल जाता हैं। वे अपने परिवार के साथ काफी समय बिता सकते हैं, कुछ तो घूमने के लिए जाते हैं और कुछ अपने प्रिय दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ अच्छा समय बिताते हैं।

ग्रीष्मकालीन अवकाश वह है जो हर छात्र चाहता है। यह उन्हें हर वक्त के दिनचर्चा  से बाहर निकलने और कुछ दिलचस्प काम करने में मदद करता है। जब छात्र छुट्टी के बाद स्कूल लौटते हैं तो वह ऊर्जावान और आगे पढ़ने के लिए आराम से तैयार होते हैं।

Essay on Summer Vacation in Hindi

Essay on Earth in Hindi | Essay on Mobile Phone in Hindi | Essay on GST in Hindi

Hindi Essay on Summer Vacation for Class 4

अवकाश यानी कि छुट्टी। एक ऐसी शो है जो सभी को कभी मांगने पर तो कभी बिना मांगे भी मिल सकती है। लेकिन गर्मी की छुट्टियां तो गर्मी की वह अवकाश होती है जिसके दौरान स्कूल बंद हो जाती है। जैसे कि हम सभी को पता ही है गर्मी की छुट्टियां गर्मी से भरे हुए होती है। जो लंबे समय के वेस्ट कार्य क्रम के बाद आराम करने के लिए उत्सुकता से इस दिन की प्रतीक्षा करते रहते हैं सभी। छात्र  बहुत ही खुश हो जाते हैं। क्योंकि उन्हें अगले ढाई महीने तक स्कूल जाने की आवश्यकता नहीं होती है।

ग्रीष्मा कालीन छुट्टियां छात्रों के जीवन में कई सारे नए चीजों को सिखाते है एवं अपने कौशल को बढ़ाने का अवसर प्रदान करती है। वे सभी अपने घर से बाहर निकल कर घूमने जाते हैं। अपने दादा दादी या नाना-नानी और अपने पुराने बचपन के दोस्तों से भी मिल पता है। इसके अलावा भी पहाड़ी स्टेशनों पर घूमने के लिए जाते हैं, विदेश में भी जाते हैं। जिस कारण से बच्चों में कौशल और ज्ञान बढ़ाने के लिए अपने इच्छुक क्षेत्र में प्रशिक्षण पाने के लिए प्रवेश लेते हैं।

आमतौर पर हम देख सकते हैं कि लड़को कि अगर बात की जाए तो वह अपने दोस्तों के साथ निकटतम खेल के मैदान में क्रिकेट खेलना ही पसंद करता है। दूसरी ओर देखा जाए तो गर्मी की छुट्टियों पर लड़कियां फुटबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल आदि खेलना पसंद करती है। वैसे देखा जाए तो माता-पिता भी पहले से ही गर्मी की छुट्टियों की योजना बना कर रखती है। ताकि वे अपने बच्चों के साथ थोड़े दिनों के लिए ही सही, पर अच्छा समय व्यतीत कर सके। इसी कारण बच्चे इस दिन का बेसब्री से इंतजार करता रहता है।

Essay on Summer Vacation in Hindi for Class 7

जैसे कि हम सभी को पता ही है, ग्रीष्म ऋतु साल का सबसे गर्म होने वाला मौसम होता है। जो पूरे दिन भर में बाहर जाने के लिए लगभग असंभव बना देता है। इसलिए लोग आमतौर पर बाजार में देर शाम को या फिर रात में ही जाता है। बहुत से लोग तो गर्मियों में सुबह सुबह इसके ठंडे प्रभाव को उपभोग करने के लिए टहलने में भी जाते हैं और इस का आनंद भी लेते हैं। धूल से भरी हुई शुष्क हवा, और गर्मी हवा तो पूरे दिन भर चलती रहती है। कभी-कभी लोगों में अधिक गर्मी के कारण हाई स्ट्रोक, डिहाईड्रेशन यानी पानी की कमी, डायरिया, और अन्य शास्त्र संबंधियों परेशानियों होते हुए हम देख सकते हैं।

( यहां कुछ विषयों का उल्लेख किया गया है, जिसको हमें गर्मियों के दौरान पालन करना चाहिए )

(1) हमें आरामदायक कपास की कपड़े पहनना चाहिए, जिस वजह से गर्मी का महसूस कम होता है।

(2) हमें गर्मी की ऊष्मा से बचने के लिए भी ठंडे पदार्थ खाना एवं पीना चाहिए।

(3) हमें गर्मियों की छुट्टियों के दौरान गर्मियों का सामना करने के लिए पहाड़ी क्षेत्र में जाना चाहिए।

(4) हमें शरीर में पानी की कमी से, और लू लगने से बचने के लिए बहुत सारा पानी पीना चाहिए।

(5) हमें दिन के दौरान हानिकारक पराबैगनी किरणों से बचाव के लिए विशेष रूप से सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक बाहर नहीं जाना चाहिए।

(6) हमें अपने आसपास के क्षेत्र में अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने चाहिए, और गर्मी को कम करने के लिए उन्हें नियमित रूप से पानी भी देना चाहिए।

Few Lines on Summer Vacation in Hindi

(1) पृथ्वी जब अपने घूर्णन काल के दौरान सूर्य की और झुकती है, तो गर्मी का मौसम आ जाता है, ( अर्थात गोलार्ध के सूर्य की और झुकने पर गर्मी और गोलार्ध के सूर्य से दूर होने पर सर्दी आती है)।

(2) लेकिन गर्मियों में बच्चे खुश हो जाते हैं क्योंकि उन्हें स्कूल से छुट्टियां जो मिल जाती है।

(3) यो वह मौसम है, जिसमें ज्यादातर लोग अपने घर से दूर पहाड़िया ठंडे क्षेत्र में घूमने के लिए चले जाते हैं।

(4) यह साल के सबसे लंबे और गर्मी वाला मौसम हो जाता है।

(5) हमें पसंदीदा फल और फसल भी मिलते हैं इन्हीं गर्मियों के मौसम में।

About Summer Vacation in Hindi

यह बहुत अधिक तापमान और शुष्क मौसम होने के कारण ही इसको ग्रीष्म ऋतु कहां जाता है। इसलिए इस मौसम में उच्च तापमान के कारण अधिक गर्म पैदा होता है। जिस कारण कुछ क्षेत्रों में पानी की भी कमी हो जाती है। जिस वजह से सूखे का कारण बनता है। गर्म हवाएं और तापमान में भी वृद्धि हो जाती है। इस वजह से ही इस ऋतु मैं बहुत अधिक गर्मी पैदा हो जाती है ! जो मनुष्य और जंगली जानवरों दोनों के लिए बहुत अधिक परेशानी का निर्माण करता है।

उच्च उसमें तरंगे भी ग्रीष्मा ऋतु में गर्मी की चरम सीमा का कारण बन जाता है। राष्ट्रीय जलवायु केंद्र द्वारा दर्ज किया गया आंकड़ों के अनुसार य दर्ज किया गया है कि, साल 2014 में सबसे अधिक गर्मी हुई थी। नासा के अनुसार गर्मी के मौसम में साल दर साल ग्लोबल वार्मिंग भी धीरे-धीरे बरती जा रही है और यह बढ़ता हुआ तापमान को देख कर यह लगता है कि शीघ्र ही इस संसार में सभी स्थान गर्मी के स्थान जैसा ही बन जाएगा।

अंततः हम यह बताना चाहते हैं कि, हम सभी मनुष्य भगवान के द्वारा निर्मित सबसे बुद्धिमान प्राणी में से एक है। इसलिए हमें हमेशा बढ़ते हुए तापमान पर सोचने के साथ ही सकारात्मक रूप से कार्य करना चाहिए। अगर हमें गर्मी का आनंद लेना है तो पर्यावरण को सुरक्षित रखना भी हमारा ही कर्तव्य है। ताकि हम पूरी तरह से गर्मी के मौसम को उपभोग कर सके। इसलिए हमें हमारे पर्यावरण को बचाना होगा और यह हम सभी का कर्तव्य भी है। और इसे ठीक रखने हेतु हम सभी को मिलकर ही इसके लिए प्रयास करना चाहिए।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा लिखा गया यह निबंध ( Essay on Summer Vacation in Hindi )आपको पसंद आया होगा ! अगर आपको Essay on Summer Vacation in Hindi लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ शेयर जरूर करें।

( धन्यवाद )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *