Importance of Trees in Hindi – वृक्ष का महत्व पर निबंध

जैसे कि हमें पता ही है कि पूरे ब्रह्मांड में अब तक खोजे गए ग्रहों में से पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है, जहां जीवन रूपी पेड़ और पौधों को पाया जाता है। वृक्ष जीवन के स्तंभ होते हैं। पृथ्वी पर जीवित रहने के लिए हवा और पानी जैसे जरूरी तत्व का अति आवश्यक होता है, जो हमें पेड़ के द्वारा ही प्राप्त होता है।

पेड़ के बिना धरती पर जीवन नामुमकिन है। पेड़ के प्रत्येक हिस्सा जीवो को कुछ ना कुछ जरूर देता है। इसका तना, पत्तियां, फूल, फल, जड़ इत्यादि सब मनुष्य जाति के लिए उपयोगी होते हैं। वृक्ष बंदर, तोता, गोरेया, जैसे जीवो का आवास स्थान भी है। मनुष्य जीवन के लिए आवश्यक संसाधनों की पूर्ति भी वृक्ष ही करता है।

Importance of Trees in Hindi Language (About Trees in Hindi)

आज लगाया गया पौधा कल वृक्ष बनता है जो आने वाली पीढ़ियों को फायदा देता है। पैरों के द्वारा हमें हवा, पानी, भोजन, लकड़ी, चारा जैसी बहुमूल्य चीजें प्राप्त होती है। लकड़ी के रूप में इंधन पेड़-पौधे ही देते हैं। जीवो के द्वारा छोड़ी गई कार्बन डाइऑक्साइड को ग्रहण करके पेड़ पौधे प्राणवायु ऑक्सीजन को छोड़ते हैं। यह हमें इतना कुछ दे कर भी बदले में हमसे कुछ भी नहीं लेते हैं। फिर भी मनुष्य लालच में आकर इनको काट देता है। इस प्रकार के व्यक्ति को हमें रोकना चाहिए। एवं उसके बदले में प्रत्येक मनुष्य को एक पेड़ लगाना चाहिए, और उसकी देखभाल करनी चाहिए।

धर्म शास्त्रों में वृक्षारोपण को पुण्य दाई कार्य बनाया गया है। इसका कारण यह है कि वृक्ष धरती पर जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक है। हम देख सकते हैं कि भारतवर्ष में आदि काल से ही लोग तुलसी, पीपल, केला, बरगद, आदि पेड़ पौधों को पूजते आए हैं। आज विज्ञान सिद्ध कर चुका है कि यह पेड़ पौधे हमारे लिए कितने महत्वपूर्ण हैं।

वृक्ष पृथ्वी को हरा भरा बनाकर रखता है। जिन स्थानों में पेड़ पौधे पर्याप्त संख्या में होते हैं वहां निवास करना भी आनंददाई प्रतीत होती है। इसके अलावा भी पेड़ छाया प्रदान करती है। इनकी ठंडी छाया में मनुष्य एवं पशु विश्राम कर आनंदित होते हैं। यह यात्रियों को सुखद छाया उपलब्ध कराते हैं। ऋषि मुनि भी वनों में रहकर अपने जीवन यापन की सभी आवश्यक वस्तुएं पैरों से ही प्राप्त कर लेते थे।

जैसे-जैसे सभ्यता बड़ी, लोग पैरों को काट कर उनकी लकड़ी से घर के फर्नीचर बनाने लगे, उद्योगों का विकास हुआ तो कागज, दियासलाई, रेल के डिब्बे आदि बनाने के लिए लोगों ने जंगलों को साफ कर दिए। जिस कारण जीवन उपयोगी वस्तुओं का अकाल पढ़ने लगा। साथ ही साथ पृथ्वी की हरीतिमा भी घटने लगी।

Importance of Trees in Hindi

Importance of Discipline in Hindi | About Moon in Hindi | About Hen in Hindi

Essay on Importance of Trees in Hindi

पेड़ की अत्याधिक कटाई को रोकने के लिए जन जागरूकता की आवश्यकता है। आमजन में पैड़ को बचाने के लिए संदेश जाना चाहिए। लोगों को ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाना चाहिए, पैड़ के महत्व को स्कूली शिक्षा में भी शामिल करना चाहिए, जिससे बच्चों में वृक्ष के प्रति जागरूकता बड़े, पैड़ की अतिरिक्त कटाई पर कानून लाना भी जरूरी है। बिना किसी ठोस वजह के अतिरिक्त पैर को काटना नहीं चाहिए। अगर फिर भी पेड़ काटना पड़े तो उसके बदले में दो पेड़ और लगाने चाहिए।

वृक्षों का संरक्षण जरूरी है। इसीलिए पेड़ लगाइए और पुण्य कमाइए। हरी-भरी खुशहाल जीवन से भरी धरती पेड़ पौधों पर ही निर्भर है। वृक्षों के बिना जीवन की कल्पना असंभव है। इसीलिए पेड़ की कटाई पर रोक लगाना अनिवार्य है।

10 Lines on Importance of Trees in Hindi

1) पेड़ हमें फल देते हैं, आम, अनार, अंगूर, पपीता, सेब जैसे गुणकारी फल पेड़ पौधे से ही प्राप्त होते हैं, इसके अलावा भी गेहूं दाल जैसे अनाजों को कृषि करके पौधों से ही प्राप्त किया जाता है।

2) पेड़ पौधों पर फूल भी लगते हैं जो धरती पर मनमोहक छटा बिखेरते हैं , जैसे गुलाब, कमल, गेंदा, आदि आकर्षित फूल मन को मोह लेते हैं।

3) पेड़ पौधों को विश्व में कई जगह पर पूजा भी जाता है, खासकर भारत में पीपल, तुलसी जैसे पेड़ पौधों को पवित्र मानकर पूजा जाता है। कई प्रकार के पेड़ पौधों औषधि में भी उपयोग किए जाते हैं। नीम तुलसी आमला जैसे पौधे औषधि के रूप में काफी उपयोग किए जाते हैं।

4) पेड़ पौधों मृदा अपरदन को रोकते हैं। मिट्टी के कटाव को कम करते हैं। पेड़ पौधे तपती गर्मी में धूप को रोककर छांव देते हैं। जीव जंतु पैड़ की छांव में ही आराम करते हैं।

5) वृक्षों के द्वारा ही धरती पर वर्षा होती है। जिससे कृषि और घरेलू कार्य के लिए पानी का इंतजाम होता है।

6) पेड़ वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण को कम करके जीवो पर उपकार करते हैं। पेड़ पौधे लकड़ी भी प्रदान करते हैं, पेड़ों से प्राप्त लकड़ी से कई प्रकार के सामग्री बनाया जाता है। इंधन के लिए लकड़ी भी पेड़ों से ही प्राप्त होती है।

Hindi Essay on Importance of Trees in Our Life

1) पेड़ पौधों की अत्याधिक कटाई के पीछे का कारण जनसंख्या में अधिक बढ़ोतरी को माना जाता है। पेड़ों की घटती संख्या में प्रकृति का संतुलन गड़बड़ाने लग गया है। जीवो की कई प्रजातियां पैरों पर ही निर्भर होते हैं पक्षी पैरों पर ही अपना घोंसला बनाते हैं, उनका आवास पेड़ों तक ही सीमित रहता है। जीवो का यह आवास धीरे धीरे खत्म हो रहा है जिससे कई प्रजातियां विलुप्त होती जा रही है।

2) वृक्ष की कमी से वातावरण में दूषित गैस में बढ़ोतरी होती जा रही है। वायु प्रदूषण भी इसी के कारण ही होता है।

3) वृक्ष नहीं होने से मिट्टी का कटाव अत्याधिक होता है जिसमें बाढ़ आने का खतरा बढ़ जाता है ! सूखा पड़ना या अकाल आना भी काफी हद तक पेड़ों पर ही निर्भर करता है। क्योंकि पेड़ ही वर्षा के कारण होते हैं।

4) मिट्टी उपजाऊ नहीं रहती है क्योंकि मिट्टी में मिलने वाली पैरों की पेत्तियां और लकड़ी मिट्टी की उर्वरता बढ़ाती है। कम पेड़ होने से मिट्टी की उर्वरता कम होती जा रही है। रेगिस्तान की सीमा में इजाफा हो रहा है, यह एक बड़ी ही चिंता का विषय है।

5) पेड़ पौधों की अतिरिक्त कटाई से पृथ्वी पर ग्लोबल वार्मिंग की समस्या भी उत्पन्न हो गई है। पृथ्वी के तापमान में अत्यधिक बढ़ोतरी हुई है जिससे कई बड़े ग्लेशियर पिघलने लगे हैं। महासागरों के जल में भी बढ़ोतरी हुई है, ओजोन परत को भी काफी नुकसान हुआ है।

इसी कारण हमें पेड़ को बचाना चाहिए और वनों की कटाई को रोकना चाहिए, पेड़ बचाओ पेड़ लगाओ जीवन को स्वस्थ बनाओ, यही धर्म सभी को पालन करना चाहिए।

तो दोस्तों पेड़ों का महत्व पर निबंध (Importance of Trees in Hindi) आपको कैसा लगा। पेड़ों के निबंध पर आपका विचार सर्वोपरि है। यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इस पोस्ट Importance of Trees in Hindi को शेयर जरूर करें।

धन्यवाद –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *