Information About Mango Tree in Hindi – आम के पेड़ पर निबंध

Mango Tree Information in Hindi

आम एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है। इसके स्वाद के कारण भारत में आम सबसे ज्यादा पसंद किए गए फलों में से एक है। आम भारत का राष्ट्रीय फल है। इसके साथ-साथ कहीं ना कहीं देश जैसे पाकिस्तान फिलीपींस का भी राष्ट्रीय फल है। आम का पेड़ बांग्लादेश का राष्ट्रीय पेड़ है।

आम के अतुलनीय स्वाद के साथ साथ इसमें कई सारे औषधीय गुण भी है। इसमें कई सारे विटामिंस मिनरल और फाइबर पाए जाते हैं जो कि हमारी स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है इसी कारण की वजह से आम को फलों की राजा भी कहा जाता है।

भारत में आम बेहद ही जनप्रिय फल है और दुनिया में सबसे ज्यादा आम का उत्पादन करने वाला देश भी भारत है। Wikipedia के अनुसार 2013 में विश्व पर सबसे ज्यादा आम का उत्पादन किया गया था, उनमें से 42 परसेंट आम अकेले भारत में ही उत्पादन किए थे।

Information About Mango Tree in Hindi

About Rainbow in Hindi | About Neem in Hindi | About Lotus in Hindi

About Mango Tree in Hindi

आम का पेड़ ट्रॉपिकल इलाकों में पाया जाता है यह पेड़ भारत में सबसे ज्यादा पाए जाते हैं और अंय कई देश जैसे चीन थाईलैंड इंडोनेशिया मेक्सिको फिलीपींस बांग्लादेश पाकिस्तान जैसे देशों में भी पाया जाता है। आम के पेड़ों में आम बारिश के मौसम में लगते हैं जिसको भारत में बसंत रितु कहा जाता है और यह स्वादिष्ट आम अपने साथ ले आती है सुरीली गीत गाने वाली कोयल को।

भारत में अंग्रेजी महीने के हिसाब से फरवरी-मार्च को बारिश का मौसम शुरू होता है और तभी आम के पेड़ पर फूल लगना शुरू हो जाता है। शुरुआत में आम की रंग हरा होता है और यह आम गर्मी का सीजन जून-जुलाई आने तक पक जाता है और पीला रंग का हो जाता है।

आम का पेड़ लगभग 35 से 40 मीटर तक ऊंचा होता है। यह पेड़ सबसे लंबे समय तक रहते हैं। यह हमें लगभग 300 साल तक फल दे सकते हैं। विश्व में आम की इतनी ज्यादा पसंद के कारण कई सारे देश इसका उत्पादन करते हैं। इनमें से हमारा देश भारत सबसे आगे हैं। उसके बाद चीन थाईलैंड और इंडोनेशिया मैं भी आम का उत्पादन होता है।

Uses of Mango Tree in Hindi – Information About Mango Tree in Hindi

आम अपनी अपूर्व स्वाद के साथ कई सारे हेल्थ बेनिफिट भी देता है। आम में कई सारे न्यूट्रीशन मिलता है। जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। जैसे कि आमने कई प्रकार की विटामिन मिलता है। उनमें से विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C, विटामिन Eऔर विटामिन K सबसे ज्यादा होता है। आम में कई सारे मिनरल्स भी होता है। जैसे कि Calcium, Iron, Magnesium, Manganese, Phosphorus, Potassium, Sodium, Zinc होता है।

Benefits of Mango in Hindi

  1. आम में एक एंटीआक्सीडेंट होता है जो कि हमारी आंखों को हानिकारक नीला रोशनी से बचाता है।
  2. बेहद लोग अस्थमा जैसे गंभीर बीमारियों से जूझते हैं और इस बीमारी में एक महत्वपूर्ण न्यूट्रीशन की जरूरत होता है जिसका नाम है बीटा कैरोटीन आमने बीटा कैरोटीन पाया जाता है।
  3. बीटा कैरोटीन हमें प्रोस्टेट कैंसर और कोलन कैंसर श्री बचाता है इसीलिए इन बीमारियों में आम का सेवन करना बेहद ही लाभदायक है।
  4. टाइप वन डायबिटीज की बीमारी में लोगों की रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बेहद कम होता है इसमें आम का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि आम में भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है।
  5. बेहद लोग डाइजेशन और प्रीत की समस्या से जूझते हैं इसमें आम का सेवन करना फायदे दायक है क्योंकि आम में बेहद मात्रा में फाइबर और पानी होता है।
  6. आम हमारी बालों के लिए बहुत ही फायदे दायक हैं क्योंकि आम में विटामिन बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है।

Amazing Facts of Mango – (Information About Mango Tree in Hindi)

  • किसी भी अन्य फल की तुलना में दुनिया भर में अधिक ताजा आमों को खाया जाता है।
  • आम का पेड़ 5000 साल पहले भारत में उगाए गए थे।
  • ऐसा माना जाता है कि बुद्ध ने आम के पेड़ की ठंडी छाया के नीचे ध्यान करती।
  • आम पीले, नारंगी, लाल और हरे रंग सहित कई अलग-अलग आकार और रंगों में आता है।
  • आम भारत, पाकिस्तान और फिलिपिन्स का राष्ट्रीय फल है।
  • आम बांग्लादेश का राष्ट्रीय पेड़ है।

 

Finally, I hope you like the article Information About Mango Tree in Hindi

and you like the post-Information About Mango Tree in Hindi then share with your friends and family.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *