Science and Technology Essay in Hindi – विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर निबंध

आज हम आपके लिए लाए हैं विज्ञान और तकनीक के ऊपर लिखित निबंध के बारे में इस निबंध से आपको टेक्नोलॉजी के बारे में बहुत कुछ पता चलेगा। क्योंकि आजकल लोग टेक्नोलॉजी के साथ किसी ना किसी तरह से जुड़े हुए होते हैं। इसी कारण इसके विषय में ज्ञान लेना भी अति आवश्यक विषय है।

Science and Technology in Hindi

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न अंग रहा है। प्राचीन समय मैं इसे भौतिक विज्ञान के नाम से जाना जाता था। एवं उच्च शैक्षिक संस्थानों में इसे भौतिक विज्ञान के नाम से ही जाना जाता है। उच्च शैक्षिक संस्थानों में छात्र इसे अत्यंत उत्साह से पढ़ते थे। बीसवीं सदी के प्रारंभ में भारतीय वैज्ञानिकों ने उल्लेखनीय प्रगति की थी। 1947 मैं देश के आजाद होने के पश्चात संस्थाओं की स्थापना की गई थी। ताकि विज्ञान के क्षेत्र में हुई इस सहज एवं रचनात्मक प्रगति को और बढ़ावा मिल सके। इस कार्य में विभिन्न राज्यों ने भी अपना भरपूर सहयोग दिया। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग देश में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

पिछले कुछ वर्षों में विज्ञान के क्षेत्र में यूगान कारी परिवर्तन आए हैं। विश्व में सूचना और प्रौद्योगिकी के क्रांति चल रही है। इसके कारण सूचना आयोग का पदार्पण हो चुका है। अमेरिका और जापान जैसे विकासशील देश पहले ही औद्योगिक समाज से सूचना एवं समाज में परिवर्तन ला चुके हैं। ऐसा तो होना ही था क्योंकि मानव सभ्यता ने पिछले 50 सालों में जितना वैज्ञानिक ज्ञान प्राप्त किया है वह मानव सभ्यता के संपूर्णा इतिहास में 90% बैठता है। इस ज्ञान में सबसे ज्यादा हिस्सा सूचना प्रौद्योगिकी का है। सूचना प्रौद्योगिकी के कारण ही संचार, उपग्रह और कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में काफी तेजी से प्रगति हुई है।

आज हमारे देश में विज्ञान और तकनीक का जमाना इतनी तेजी से आ रहा है कि , इनकी वजह से आज कोई भी क्षेत्र नहीं बचा है। हर क्षेत्र में इनका कहीं ना कहीं उपयोग किया जाता है। पहले के जमाने में विज्ञान और तकनीक का उपयोग लगभग ना के बराबर किया जाता था, लेकिन बदलते जमाने में विज्ञान और तकनीक ने ऐसी दुनिया बनाई है जिसक पहले के लोग ज्यादातर इस बात को कल्पना भी नहीं करते होंगे। पहले विज्ञान और तकनीक का उपयोग समाज में, देश में ज्यादा उपयोग नहीं किया जाता था, तब लोगों को अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से वार्तालाप करने के लिए पत्र लिखना पढ़ता था। लोगों को सूचनाएं पहुंचाने के लिए कबूतरों का सहारा लेना पढ़ता था। लेकिन बदलते जमाने में उनकी जगह मोबाइल फोन ने ले ली है। आज इसी तरह बदलते जमाने में सब कुछ बदल रहा है। कृषि के क्षेत्र में भी हम देखे तो हरित क्रांति ने अपने देश में अनाज की समस्या को खत्म करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हरित क्रांति वैज्ञानिकों की ही देन है। इस वजह से किसान भाइयों को काफी मदद मीली है।

Science and Technology Essay in Hindi

Speech on Beti Bachao Beti Padhao in Hindi | Essay on Demonetisation in Hindi | Essay on Summer Vacation in Hindi

Science and Technology Essay in Hindi

आज हम देखें तो हमारा पूरा देश कृषि पर ही निर्भर है, इस क्षेत्र में उन्नत तथ्य का उपयोग करके विज्ञान ने हमें विकास की राह पर आगे बढ़ाया है। विज्ञान और तकनीकी ने आज हमें कई तरह के क्षेत्रों में जैसे मनोरंजन के क्षेत्र में , दूरसंचार के क्षेत्र में, टेलीविजन, मोबाइल फोन आदि के क्षेत्रों में भी विकास करके हमारा विकास क्या है। अगर हम परमाणु ऊर्जा की बात करें तो वह वैज्ञानिकों के द्वारा ही हमें परमाणु ऊर्जा की प्राप्त हुई है , परमाणु ऊर्जा का निर्माण हमारे देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुआ है। कई तरह की मिसाइलों का निर्माण वैज्ञानिकों ने किया है। यह हमारे देश के लिए एवं हमारे देश की सुरक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ! इसके अलावा भी चिकित्सा के क्षेत्र मैं भी विज्ञान ने अपने कदम बढ़ाए हैं। विज्ञान और टेक्नोलॉजी ने चिकित्सा के क्षेत्र में ऐसे कदम बढ़ाए हैं जो आज हर कोई उनकी तारीफ करता है।

21वी सदी में विज्ञान के कई रूप भी मिले हैं। आज हम विज्ञान की देन इस इंटरनेट के जरिए कुछ भी कर सकते हैं, हम तुरंत पूरी दुनिया की खबर पा सकते हैं और घर बैठे पैसा भी कमा सकते हैं। तरह-तरह के ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं, किसी को भी पैसे भेज सकते हैं, कहने का तात्पर्य यह है की विज्ञान तकनीक के द्वारा दिया हुआ इंटरनेट आज पूरी दुनिया में छा रहा है। आज हम अपने जीवन को एक बहुत ही बेहतरीन ढंग से जी सकते हैं ! इसकी वजह है आधुनिक टेक्नोलॉजी, जो हमें विज्ञान से ही मिली है। विज्ञान और तकनीक आने वाले भविष्य में हमें और भी कई तरह के लाभों से लाभान्वित करेगी। बस हम उसका दुरुपयोग ना करें ! क्योंकि इसे हद से ज्यादा प्रयोग होने पर लोगों को प्रभावित कर देगा , जिस कारण उसे काफी समस्याओं का भी सामना करना पड़ेगा। जैसे लोग इससे दोष प्रभावित होकर अपने समय को और जीवन को भी बर्बाद कर सकते हैं। इसलिए हमें विज्ञान और तकनीकी का उपयोग सीमित सीमा में रहकर ही करना चाहिए। हद से ज्यादा इसका उपयोग हमारे जीवन में बहुत ज्यादा प्रभावित कर सकता है। वास्तव में देखा जाए तो विज्ञान और टेक्नोलॉजी हमारे भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए देश के महान वैज्ञानिकों ने हमें यह दान के स्वरूप मैं दिए है।

Science and Technology Essay in Hindi ( Advantages of Science in Hindi)

वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया कंप्यूटर और इंटरनेट के इस दौरान में सूचना तकनीक सफलता की पर्यायवाची बन चुकी है। दूरसंचार, टेलीविजन, बैंकिंग व्यवसाय उद्योग, विज्ञान अनुसंधान व मनोरंजन के क्षेत्र में इसका प्रभुत्व कायम हो चुका है।

कंप्यूटर की बात करें तो, यह आरंभ में गणित की जटिल घने करने के लिए कंप्यूटर का विकास किया गया था, आधुनिक कंप्यूटर के प्रथम सिद्धांत का अर्थ चार्ल्स बैबेज थे। जिन्होंने एक भव्य कंप्यूटर की योजना तैयार की थी। दूसरे महायुद्ध के दौरान पहली बार बिजली से चलने वाले कंप्यूटर बने । आज कंप्यूटर संचार और नियंत्रण के भी शक्तिशाली साधन बन गए हैं।

आज देश के लगभग सभी लोग कंप्यूटर के जरिए ही कार्य करते है जैसे कि खाते के लेन-देन का हिसाब और बाकी हिसाब को अब कंप्यूटर से ही किया जाता है । कंप्यूटर के जरिए ही दूर के दो देशों के बैंकों के बीच भी लेन-देन का व्यवहार संभव हुआ है। एक कंप्यूटर हजारों किलोमीटर दूर के दूसरे कंप्यूटर से बातचीत कर सकता है। सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए देश के प्रमुख शहरों को कंप्यूटर नेटवर्क के जरिए एक दूसरे से जोड़ने की ओर कई व्यवस्थाएं शुरू कर दी गई है। कंप्यूटर नेटवर्क से अब रेल यात्रा और हवाई यात्रा का आरक्षण भी होने लगा है।

इस प्रकार आज कंप्यूटर हमारे जीवन के हर क्षेत्र में हमारा सहयोग कर रहा है। इसने हमारे जीवन को अत्यंत सुगम बना दिया है।
इसी प्रकार के और भी टेक्नोलॉजी का अविष्कार करके विज्ञान एवं तकनीक ने हमारे जीवन को बहुत ही सहज और सरल बना दिए हैं जिस कारण हम सभी आज आसानी से सब कुछ कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखे गए यह निबंध पसंद आया होगा। और इससे थोड़ी बहुत जानकारी भी प्राप्त हुई होगी।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा लिखा गया यह निबंध ( Science and Technology Essay in Hindi )आपको पसंद आया होगा। अगर आपको Science and Technology Essay in Hindi लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ शेयर जरूर करें।

धन्यवाद –

About Shosti Dey

This is Shosti Dey a professional Hindi content writer and I like to write about health, fitness, social etc,

View all posts by Shosti Dey →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *